Readynet Products, All Topics, Business Solutions

क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड – Clickable Business Card

Clickable Business Card

क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड – Clickable Business Card

क्या होता हे क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड ?

अधिकतर लोगों ने बिज़नेस कार्ड के बारे में सुना होगा,देखा होगा, और प्रयोग में भी लिया होगा परन्तु जब हम क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड (clickable business card) के बारे में आज आपको बताने जा रहे हे तो यह हमारा फ़र्ज़ बनता हे की सबसे पहले इससे जुडी बेसिक बातो को आपको बताये इसलिए क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड के बारे में बताने से पहले बिज़नेस कार्ड के बारे में बताना ज्यादा जरुरी हे। और इसलिए हम आज के अपने इस टॉपिक को बिज़नेस कार्ड से ही शुरू कर रहे हे।

बिज़नेस कार्ड क्या होता हे ?

बिज़नेस कार्ड जैसा की नाम से ही अंदाजा लगाया जा सकता हे की बिज़नेस से सम्बंधित एक कार्ड होता हे।
अन्य शब्दों में यदि ऐसे परिभाषित किया जाये तो बिज़नेस कार्ड एक ऐसा कार्ड होता हे जिसमे आपके बिज़नेस की जानकारी एक संक्षिप्त (शार्ट) रूप में होती हे जिससे आप इस बिज़नेस कार्ड को किसी भी व्यक्ति को दे कर उसे आपके बिज़नेस के बारे में जानकारी दे सकते हे साथ ही बिज़नेस कार्ड में आपके कांटेक्ट नंबर एवं बिज़नेस का पता भी लिखा होता होता हे, जिससे हर व्यक्ति जिसके पास आपका बिज़नेस कार्ड हे वो इस बात को जान सकता हे की आपका बिज़नेस कार्ड उसके किस काम आएगा और यदि काम आएगा तो वो कैसे आपसे बिज़नेस सम्बंधित कार्य या प्रश्न के लिए आपसे संपर्क कर सकता हे।

बिज़नेस कार्ड का प्रचलन काफी पुराने समय से होता आ रहा हे जिससे ऑफलाइन काम को लोगो के बिच एक पहचान देने में काफी मदद भी मिलती हे क्युकी एक तरह से देखा जाये तो बिज़नेस कार्ड से आपके बिज़नेस का लोगो के बिच एडवेर्टीस्मेंट भी हो रहा हे।

परन्तु अब जब वक़्त ऑफलाइन के साथ साथ ऑनलाइन काम का भी हो चला हे तो ऐसे में बिज़नेस कार्ड का जो पुराना तरीका हे उसे भी वक़्त के साथ साथ अपडेट किया जा रहा हे और इसी के परिणाम स्वरुप अब आपके लिए ऑनलाइन मार्किट में क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड प्रचलन में आने लगे हे। और आपको यह जानकर और भी ख़ुशी होगी की “क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड” शब्द के प्रचलन की शुरुआत हमारी वेबसाइट www.readynet.in से ही हुई हे।

अब से पहले आपको पुरे इंटरनेट पर “क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड” नामक शब्द शायद ही कही देखने/ पढ़ने मिलेगा यहाँ तक की यूट्यूब पर भी नहीं परन्तु अब जब यह शब्द और सेवा आप सभी के सामने आ जाएगी तो हो सकता हे इस बारे में लोगो को और देखने जानने और सिखने मिलेगा और साथ ही इसमें लोगो को रोजगार के लिए एक अवसर भी प्राप्त होने लगेगा। फ़िलहाल हम बातो में ही ज्यादा समय व्यर्थ किये बिना सबसे पहले यह जान लेते हे की क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड होता क्या हे ?

businesscarddesign 18102021 185339
Business Card Demo

क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड क्या होता हे ?

क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड जो हे वो बिज़नेस कार्ड का ही एक ऑनलाइन स्वरुप हे, जिसमे आपके ग्राहक आपके बिज़नेस के सम्बन्धित जानकारी को जानने के साथ साथ आपके कांटेक्ट की जानकारी भी मिल पायेगी। परन्तु यहाँ सबसे अच्छी बात यह होगी की आपके ग्राहक आपके क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड में कांटेक्ट डिटेल में क्लिक करते ही सीधा आपसे संपर्क कर सकते हे। और यही वजह हे की इस सर्विस को आप क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड के नाम से जान सकते हे।
सिर्फ एक क्लिक में यदि आपका क्लाइंट आपसे संपर्क कर पता हे तो जाहिर सी बात हे आपको ऑनलाइन में पैसे कमाने में काफी आसानी हो सकती हे।

क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड के अन्य महत्वपूर्ण फायदे निम्न हे।

1 – प्रोफेशनल लुक 

2- बिज़नेस एडवर्टिसमेंट

3 – एक प्लेटफार्म 

4 – मोबाइल नंबर फ़ोन में सेव करने की परेशानी से मुक्ति

5 – बुकमार्क

6 – वेबसाइट विज़िट

7 – बिज़नेस लोकेशन

8 – पेमेंट रिसीव

9 – मिनी वेबसाइट

10 -समय की बचत 

11 – लाइव चैट

12 – अन्य सुविधा

1- प्रोफेशनल लुक – क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड से आपके बिज़नेस को एक प्रोफ़ेशनल लुक मिलता हे एवं जब आप किसी व्यक्ति को अपना क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड सेंड करते हे तो इससे उस व्यक्ति के दिमाग में आपके काम की एक प्रोफेशनल छवि बनती हे जिससे उस व्यक्ति का भरोसा आपके काम के प्रति बढ़ता हे। और जब आपका काम लोगो की नज़र में भरोसा करने लायक होगा तो जाहिर सी बात हे लोग आपसे आपके बिज़नेस सम्बंधित डील जरूर करना पसंद करेंगे।

2 -बिज़नेस एडवर्टिसमेंट – जब भी आप आपके क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड को किसी भी व्यक्ति के पास भेजते हे (सेंड करते हे) तो उस व्यक्ति को आपके बिज़नेस के बारे में संक्षिप्त रूप में जानकारी मिलती हे जो की छोटे स्वरुप में आपका बिज़नेस एडवर्टिसमेंट का काम करता हे। और यही एडवर्टिसमेंट क्लाइंट से पैसा मिलने पर आपके प्रॉफिट में बदल जाता हे। 

 3- एक प्लेटफार्म  – आज के समय में काफी सारे सोशल मीडिया नेटवर्क मार्किट में मौजूद हे और हर एक व्यक्ति एक से अधिक सोशल मीडिया नेटवर्क ज्वाइन कर के बैठे हे ऐसे में एक एक सोशल मीडिया का लिंक यदि आप अपने क्लाइंट को भेजने लगेंगे तो इससे समय भी काफी लगेगा और आपका क्लाइंट भी इतने सारे लिंक देख कर खुद में या तो कंफ्यूज हो जायेगा या भाग ही जायेगा इसलिए इस समस्या का एक दम सटीक समाधान आपको क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड के माध्यम से ही मिल पायेगा जहा पर आपके बिज़नेस से सम्बंधित ग्राहक आपके सारे सोशल मीडिया लिंक एक ही जगह पर न सिर्फ देख पाएंगे बल्कि उन लिंक पर क्लिक कर के आपके सारे सोशल मीडिया अकाउंट पर फॉलो भी कर पाएंगे जिससे आपके सोशल मीडिया अकाउंट की ऑनलाइन ग्रोथ भी होगी।

4 – मोबाइल नंबर फ़ोन में सेव करने की परेशानी से मुक्ति – यदि आपने बिज़नेस कार्ड का प्रयोग किया हे तो आप यह बात आसानी से समझ सकते हे की बिजनेस कार्ड में मोबाइल नंबर देख कर फ़ोन में उस मोबाइल नंबर को लगाना कितना सर दर्द भरा काम लगता हे ऐसे में क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड होने से आपके क्लाइंट अब आपको सिर्फ एक क्लिक के माध्यम से सीधा आपके व्हाट्सप्प अकाउंट पर संपर्क कर सकता हे जिससे वही पर कांटेक्ट सेव करने का ऑप्शन मिलने से आपके नंबर फ़ोन में सेव कर पाने में क्लाइंट को ज्यादा सुविधा होगी।

5 – बुकमार्क – यदि आपके मन में यह प्रश्न हे की आपके क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड को कोई अन्य व्यक्ति कहा सेव करेगा तो उसका सबसे अच्छा जवाब बुकमार्क हे जो की हर मोबाइल फ़ोन या फिर कंप्यूटर के क्रोम ब्राउज़र, एज ब्राउज़र, ओपेरा ब्राउज़र या अन्य कोई भी ब्राउज़र जो आप या अन्य कोई व्यक्ति वेबसाइट ओपन करने के लिए प्रयोग में लता हे उनके पास बुकमार्क का एक ऑप्शन उसी ब्राउज़र में उपलब्ध होता हे जहा किसी भी लिंक को सेव किया जा सकता हे।

6 – वेबसाइट विज़िट – आज के समय में अधिकतर लोग अपना समय बचाने में लगते हे ऐसे में यदि आपके पास सिर्फ बिज़नेस कार्ड हे और उस पर आपकी वेबसाइट का लिंक लिखा हुआ हे या किसी को आप आपकी वेबसाइट के बारे में बोल कर कहते हे वेबसाइट पर जाने का तो और आप उन लोगो से यह उम्मीद बिलकुल न रखे की वो लोग अपनी तरफ से खुद उसे टाइप कर के ब्राउज़र में आपकी वेबसाइट देखने वाले हे और यदि कोई देखने की कोशिश करता हे और तकनिकी ज्ञान के अभाव में गलत वेबसाइट या लिंक ओपन करता हे तो ऐसे में आपका ग्राहक आपके हाथ से जाने का नुकसान होना तय हे इस समस्या का सही समाधान आपको क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड की मदद से ही मिल सकता हे।

7 – बिज़नेस लोकेशन – क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड में आप आपके बिज़नेस का एड्रेस लिखने के साथ साथ गूगल मेप पर आपके बिज़नेस लोकेशन भी दिखा सकते हे। गूगल मैप पर जब आपके बिज़नेस की लोकेशन क्लाइंट देख पाएंगे तो वो उन्हें आपकी शॉप आसानी से मिल जाएगी और ऐसे में यदि कोई क्लाइंट आपसे आपकी शॉप पर या ऑफिस में मिलना भी चाहे तो आसानी से उसे रास्ता मिल जायेगा और आपका उसे रास्ता बताने में लगने वाला समय भी बच जायेगा।

8 – पेमेंट रिसीव – आप अपने क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड में QR कोड या फिर पेमेंट लिंक या पेमेंट लेने से या बैंक अकाउंट से सम्बंधित जानकारी भी दे सकते हे परन्तु ऐसा करना उचित नहीं होगा क्युकी ऐसा करने पर आपको कब कौन किस चीज़ के लिए पेमेंट कर रहा इस बात का पता लगाना मुश्किल हे फिर भी आप इस ऑप्शन को काम में लेना चाहे तो आपकी मर्जी पर हे परन्तु क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड के माध्यम से आपको यह सुविधा भी मिल जाती हे।

9 – मिनी वेबसाइट – आपका क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड आपके लिए एक तरह से मिनी वेबसाइट का काम करता हे जिस से आपके बिज़नेस की जानकारी क्लाइंट के पास एक उचित फॉर्मेट में भेजी जाती हे जिसमे आप चाहे तो फोटो एवं वीडियो का भी प्रयोग कर सकते हे।
नोट – विडिओ के प्रयोग से आपकी वीडियो होस्टिंग पर लोड बढ़ सकता हे इसलिए हो सकता हे आपको एक अच्छी वीडियो होस्टिंग खरीदने की आवश्यकता हो इसलिए वीडियो का प्रयोग कृपया अति आवश्यक होने पर ही करे।

10 – समय की बचत – उप्पर कई सारी बाते इसी पहले ही बता दी गयी हे जिसे पढ़ कर आप अपने कीमती समय की बचत का अंदाजा लगा सकते हे। क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड आपका अनावश्यक लगने वाला समय बचाएगा साथ ही आपके क्लाइंट को सिर्फ एक लिंक करने मात्र से आपके बिज़नेस की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

11 – लाइव चैट – क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड में आप चाहे तो लाइव चैट का ऑप्शन भी अपने क्लाइंट को दे सकते हे। जो की ऑप्शनल हे क्युकी जब आपके क्लाइंट के पास पहले से ही आपसे कांटेक्ट करने के इतने सारे ऑप्शन उसमे मौजूद होंगे तो लाइव चैट ऑप्शन का प्रयोग शायद कम ही कम में लिया जाये परन्तु यह भी एक सुविधा हे जो आप चाहे तो आपके क्लाइंट को आपसे संपर्क के लिए आप दे क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड की मदद से दे सकते हे।

12 – अन्य सुविधा – अन्य सुविधा जैसे क्लाइंट का रिव्यु, अपने ऑनलाइन बिज़नेस ओपन एवं क्लोज होने का समय इत्यादि अन्य जानकारी भी आप अपने क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड में दे सकते हे।

इतनी सारी जानकारी के बाद यदि आपके मन में यह प्रश्न आरहा हे की आपको क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड बनवाना हे तो कहा से बनवाएंगे तो इसके लिए आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं हे इस परेशानी का समाधान आपको हमारी वेबसाइट पर ही मिल जायेगा आप हमसे क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड का भुगतान कर के क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड बनवा सकते हे। और इतना ही नहीं यदि आप बिना किसी तकनिकी सहायता के अपना खुद का क्लिकएबल बिज़नेस कार्ड का व्यवसाय भी यदि चलाना चाहते हे तो उसे भी आप हमारे साथ शुरू कर सकते हे। परन्तु इसमें आपको एक बार के लिए इन्वेस्टमेंट करना होगा क्युकी कोई भी व्यवसाय बिना इन्वेस्टमेंट के प्रारंभ नहीं होता हे।

यदि आपके मन में इस लेख से सम्बंधित कोई प्रश्न हे तो आप हमसे यही कमेंट सेक्शन में इस बारे में पूछ सकते हे।

ऑनलाइन बिज़नेस में अर्निंग कैसे बढ़ाये ? – फ्री ई-बुक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *