Business Solutions, All Topics, Readynet Products

ऑनलाइन बिजनेस बढ़ाना हे तो यह तरीके अपना लो 100% फायदा होगा

ऑनलाइन बिजनेस बढ़ाना हे तो यह तरीके अपना लो 100% फायदा होगा

Contents

ऑनलाइन बिजनेस बढ़ाना हे तो यह तरीके अपना लो 100% फायदा होगा

यदि आपका बिज़नेस ऑनलाइन हे और आपको अपने बिज़नेस में ग्राहक आसानी से नहीं मिल रहे हे तो आज आपको हमारे इस ब्लॉग के माध्यम कुछ ऐसे तरीको के बारे में जानने और सिखने मिलेगा जिससे आपका बिज़नेस ऑनलाइन न सिर्फ ऑनलाइन बढ़ेगा बल्कि इन तरीको को अपनाने के बाद आपको बिज़नेस को लोगो के बिच ऑनलाइन पहचान भी मिलेगी। और जब किसी बिज़नेस को ऑनलाइन पहचान मिलने लगती हे तो उसका बिज़नेस अपने आप बढ़ने लगता हे क्युकी तब लोग खुद अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को आपके बिज़नेस में मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी देने लगते हे जिससे की आपके बिज़नेस को लोगो के बिच एक पहचान मिलने के साथ साथ फ्री में आपके बिज़नेस का एडवेर्टीस्मेंट भी होता चला जाता हे।

आपको अपने बिज़नेस को ऑनलाइन बढ़ाने के लिए यहाँ बताए जा रहे निम्न तरीको को पूरी तरह से अपनाना होगा यदि आप ऐसा करते हे तो आपको आपके बिज़नेस में रिजल्ट्स कुछ ही महीनो में दिखने लग जायेगा हो सकता हे यह रिजल्ट आपको कुछ दिनों में भी देखने को मिल जाये यह सभी बाते यहाँ बताये जाने वाले निम्न तरीको पर ही निर्भर करेगी। कृपया हर एक तरीके को ध्यान से पढ़ कर जरूर समझे जिससे की आपके बिज़नेस को ऑनलाइन बढ़ाने में आपको मदद मिल पाए और इस लेख को लिखने का हमारा उद्देश्य आपके बिज़नेस को ऑनलाइन बढ़ा कर पूर्ण हो पाए । यह निम्न उपाय इस प्रकार हे।

1- अपने बिज़नेस की ऑनलाइन वेबसाइट बना कर

यदि आपका बिज़नेस ऑनलाइन हे तो आपको आपके बिज़नेस को ऑनलाइन लोगो के सामने प्रदर्शित भी करना होगा जिससे लोग आपकी वेबसाइट पर आ कर आपके बिज़नेस के बारे में जान पाए समज पाए। यदि आपका बिज़नेस ऑनलाइन हे और आपके पास आपके ऑनलाइन बिज़नेस को दर्शाने के लिए खुद की वेबसाइट हे तो इससे लोगो के बिच आपके काम के प्रति विश्वास बढ़ेगा और लोग बिंदास आपसे आपकी वेबसाइट पर बात कर सकते हे खरीदारी कर सकते हे जिससे आपके बिज़नेस को अच्छे से एक पहचान मिलने के साथ साथ अच्छी आमदनी मिलना भी तय हो जाता हे।

अब यहाँ पर आपके दिमाग में यह प्रश्न जरूर आ सकता हे की आपकी वेबसाइट के लिए आपको काफी ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा तो यदि हम बात करे वेबसाइट के खर्च के बारे में तो वेबसाइट बनाने में सबसे ज्यादा खर्चा तब आता हे जब आप पूरी वेबसाइट अपनी तरह से बनवाना चाहते हे और जिसको की कस्टमाइज वेबसाइट कहा जा सकता हे चुकी अधिकतर लोगो का बिज़नेस इतना बड़ा नहीं होता की उन्हें इस तरह की वेबसाइट की जरूरत पड़े इसके लिए आप लोग चाहे तो अपने डेवेलपर वर्डप्रेस वेबसाइट बनवा सकते हे जिसमे की आपका काम 5 हजार से 20 हज़ार की लागत के बिच आसानी से हो जायेगा।
इसके लिए यदि हम एक उदहारण की बात करे तो बहुत सी बार लोग चाहते हे की उनकी वेबसाइट बिलकुल अमेज़न वेबसाइट की तरह हो। अब जब लोगो द्वारा अमेज़न की तरह वेबसाइट की मांग की जाती हे तब लोग यह बात जरूर भूल जाते हे की न तो उनका बिज़नेस अमेज़न की तरह इतना बड़ा हे न ही उनको अमेज़न वेबसाइट पर होने वाले तरह के कामो की अपनी वेबसाइट पर जरूरत हे। ऐसे में अमेज़न की तरह वेबसाइट फीचर की डिमांड कर के आप लोग अपनी वेबसाइट की लागत खुद ही बढ़ा देते हे।
इस तरह की समस्या से बचने के लिए आप सिर्फ इस बात पर ध्यान देवे की आपकी जरूरत क्या हे जैसे अधिकतर लोगो की एक ही जरूरत होती हे की अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन वेबसाइट पर डिस्प्ले करना और उनको वेबसाइट के माधयम से बेचना और यह काम आसानी से आपको एक वर्डप्रेस वेबसाइट में 5 से 10 हजार की लागत में पूरा मिल जाता हे ।
यदि आपको 5 से 10 हजार के बिच वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने वाले डेवलपर नहीं मिलते हे तो आप हमसे भी यही पर हमारी वेबसाइट पर लाइव चाट के माधयम से संपर्क कर सकते हे हम आपको आपकी वेबसाइट कम से कम लागत में बना कर दे सकते हे।

यही नहीं यदि आपकी आर्थिक स्थति ज्यादा अच्छी नहीं हे या फिर अभी आपका बिज़नेस नया हे और आप ज्यादा इन्वेस्मेंट करने की स्थिति में नहीं हे तब भी आप अपने बिज़नेस को अन्य वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन बढ़ा सकते हे ।
इसके लिए आपके पास यदि थोड़ा तकनिकी ज्ञान हे तो आप आसानी से किसी भी ऐसी वेबसाइट से जो की आपको ऑनलाइन स्टोर बनाने की इजाजत देता हे वहा से अपना एक ऑनलाइन स्टोर बना लीजिये। ऑनलाइन स्टोर होने से लोगो को आपको बिज़नेस आर्डर देने में प्रॉब्लम नहीं होगी क्युकी तब लोग आपके ऑनलाइन काम पर यकीन कर पाएंगे।
और यदि आपके पास इतना तकनिकी ज्ञान नहीं हे की कैसे अपना ऑनलाइन स्टोर बनाये तब भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हे आपके लिए हम आपका ऑनलाइन स्टोर आपको बना कर देंगे जिसके लिए आपको मात्र 700 से 1000  रुपये तक का ही खर्चा करना होगा जो की आसानी से आप दे भी सकते हे।

याद रखने वाली बात

Story writer freelancer

Product Listing Service

Are you tired of spending countless hours uploading products to your e-commerce platform? Let us handle it for you! Our…

ecommerce scaled

Website Maintance

Choose the best plan for your website maintenance needs and let us take care of the rest! With our expert…

google shop

Google Shop

ReadyNet is an innovative, digital solution that can help you create a Google website for your business with ease. With…

wordpress website maintance service

E-Shop

We can create a beautiful online shop for you from which you can easily sell your products and you will…

2- एडवेर्टीस्मेंट के माध्यम से

एडवर्टिसमेंट की यदि हम बात करे तो एडवर्टिसमेंट के बारे में एक बात जो सबने कभी न कभी कही न कही सुनी ही हे वो यह की “जो दिखता हे वही बिकता हे। “
जो दिखता हे वो बिकता हे यह बात इसलिए ही कही जाती हे क्युकी जितना लोग आपके प्रोडक्ट्स के बारे जानेंगे उन्हें आपके प्रोडक्ट वर्क के बारे में पता होगा तभी तो वो लोग आपसे कुछ खरीदना हे या नहीं इस बात का मानस बना पाएंगे और इसी बात को पूरा करने के लिए लोगो को एडवर्टिसमेंट की जरूरत होती हे। सोशल मीडिया एडवर्टिसमेंट आज के समय में छोटे बिज़नेस के लिए अच्छा तरीका हे जिससे अधिक ग्राहकों तक न सिर्फ अपने बिज़नेस की पहुंच बढ़ाई जा सकती हे बल्कि पहुंच बढ़ाने के साथ साथ उन लोगो को आप अपना ग्राहक बना कर अधिक से अधिक फायदा पंहुचा सकते हे।
यदि आपका बिज़नेस छोटा हे तो आप अपना बजट कम से कम 2000 रुपये प्रति महीना एडवर्टिसमेंट पर खर्च कर के अच्छे रिजल्ट्स पा सकते हे। ऑनलाइन एडवर्टिसमेंट कहा से करना हे यदि आपको इस बारे में जानकारी नहीं हे तो उसके लिए भी आपको परेशान होने की जरुरत नहीं हे क्युकी इसके लिए आपको कही और जाने की जरूरत नहीं ऑनलाइन एडवर्टिसमेंट की सुविधा आपको हमारी वेबसाइट से ही मिल जाएगी इसकी अधिक जानकारी के लिए आप हमसे लाइव चैट के माधयम से संपर्क कर सकते हे।

youtube video editing service provider

Video Advertisements Service

“Need a video advertisement? We’ll make it a quick and amazing video advertisement for your business!” We will create a video…

3- सोशल मीडिया पर अपनी पहुंच बढ़ा कर

सोशल मीडिया के बारे में तो आप सभी भली भाति परिचित हे इसलिए बिना इस बात में समय गवाए की सोशल मीडिया क्या होता हे हम बात करते है की सोशल मीडिया कैसे आपके बिज़नेस में आपको फायदा पंहुचा सकता हे ?
किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने के लोगो की जरूरत होती हे और यही वो लोग हे जो आपको सोशल मीडिया पर आसानी से मिल सकते हे। जैसा की हम सब जानते हे सोशल मीडिया पर अधिक से अधिक लोग जुड़े होते हे और जब यह लोग सोशल मीडिया पर आपके द्वारा बेचे जाने वाले प्रोडक्ट्स के बारे में जानेंगे तभी तो यह लोग अपना मानस बना पाएंगे की इनको आपसे प्रोडक्ट खरीदना हे या नहीं यदि इन लोगो को लगता हे आप वेबसाइट बना कर एक सही तरीके से भरोसे करने लायक बिज़नेस कर रहे हे तो आपको सोशल मीडिया पर अच्छे कस्टमर मिल सकते हे साथ है साथ आप सोशल मीडिया के पेज को एक तरह से अपने कस्टमर सपोर्ट की तरह से काम में भी ले सकते हे जिसमे की फेसबुक पेज काफी फायदेमंद साबित होता हे।
यहाँ एक बात और गौर करने वाली हे की आज के समय में काफी सारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म हे तो क्या ऐसे में आपको हर एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म ज्वाइन करना होगा ?
तो इसका सीधा सा जवाब हे नहीं आपको हर एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म ज्वाइन नहीं करना हे सिर्फ वही प्लेफॉर्म ज्वाइन करना हे जहा लोग ज्यादा हे जिसमे से भी आप यदि फेसबुक इंस्टाग्राम यूट्यूब ज्वाइन करते हे तो आपका काम हो जायेगा।

ध्यान देने योग्य बात

4- अच्छे ऑफर्स के माध्यम से

ऑफर्स किसे पसंद नहीं?
शायद है कोई ऐसा हो जिसे अच्छे ऑफर्स पसंद नहीं हो, और खासकर तब जब ऑफर में वर्तमान समय में चल रही दरों में कमी कम कर के आप अपने कस्टमर को अपने बिज़नेस की और आकर्षित कर रहे हो। वास्तविक कीमत में मिल रही छूट का फायदा तो हर इंसान चाहता हे इसलिए ऑफर्स सभी की पसंद होते हे। बड़ी बड़ी कंपनी हर वार त्यौहार अपने कस्टमर बढ़ाने के लिए ऑफर चलाते हे। एक बिज़नेस में ऑफर की कीमत का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता हे की इसी विदेशी कंपनीया जो भारत में व्यापार कर रही हे वो तक अपने बिज़नेस में भारतीय त्योहारों के हिसाब से समय समय पर ऑफर निकाल कर ग्राहकों को कंपनी से सामान खरीदने के लिए आकर्षित करती हे। इसलिए आप भी समय समय पर अपने बिज़नेस में ग्राहकों के लिए ऑफर निकलते रहे बस इस बात का ध्यान जरूर रखे की आपके द्वारा दिए जाने वाला ऑफर फेक ऑफर न हो न है कोई ऐसा ऑफर हो जिससे ग्राहकों के बिच आपके प्रोडक्ट की एक नकारात्म वैल्यू बने।
आप अपने ऑफर्स एक अच्छी निति को ध्यान में रख कर तैयार करे और यदि आप आपके बिज़नेस का एडवर्टिसमेंट हमसे करवा रहे हे तो आप इस बारे में हमारी सहायता भी ले सकते हे जिसके लिए आपको अन्य कोई अतरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

वैसे भी जब तक ऑफर्स एडवर्टिसमेंट साथ साथ काम नहीं करते तब तक तो आपको ऑफर्स से भी फायदा नहीं मिल सकता क्युकी यदि आपके पास अच्छा ऑफर हे पर उस ऑफर को देखने वाले लोग है नहीं हे तो ऐसे में आपका ऑफर देना नहीं देना एक सामान होगा इसलिए ऑफर को हमेशा एडवर्टिसमेंट के साथ साथ है देना सही होता।

5- डिजिटल मार्केटिंग की सहायता से

जैसा की नाम से है पता चलता हे डिजिटल मार्केटिंग का मलतब होता हे ऑनलाइन प्रोडक्ट का डिजिटल तरीको से मार्केटिंग करना। और यदि इसे और आसान शब्दों में समझे तो डिजिटल मार्केटिंग का मतलब मार्केटिंग के उन सारे तरीको को अपनाना जिन्हे अपना कर अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचा जा सके।
डिजिटल मार्केटिंग में काम में आने वाले तरीको में से ईमेल मार्केटिंग, SMS मार्केटिंग, व्हाट्सप्प मार्केटिंग, इत्यादि तरीके प्रमुख हे साथ है ऑनलाइन एडवर्टिसमेंट भी डिजिटल मार्केटिंग का ही एक हिस्सा है इसलिए आपको अपने बिज़नेस को ऑनलाइन बढ़ाना है तो आपको प्रोफेशनल डिजिटल मार्केटर की जरूरत पड़ेगी जो की आपके बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे बढ़ाना है इस बात को ले कर पहले एक रणनीति बनाएंगे और उसके हिसाब से है आपको अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाना होग। बड़ी बड़ी कंपनी आज जो कुछ भी ऑनलाइन में अपनी पहचान रखती है उसके पीछे का सारा श्रेय इन डिजिटल मार्केटर को है जाता है जो अपनी अच्छी बिज़नेस प्लानिंग की सहायता से आपके बिज़नेस को ऑनलाइन बढ़ने में सहायता करते है

डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित सहायता के लिए आप हमसे लाइव चैट के माध्यम से कांटेक्ट कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *