Online Earning, All Topics, Blog

क्या सच में ब्लॉग लिख कर पैसा कमाया जा सकता हे ?

kya sach me blog likh kar pesa kamaya jaa skta he

ब्लॉग लिख कर पैसा कमाना कोई नयी बात नहीं हे यह व्यवसाय प्राचीन समय से प्रचलन में हे जिसे आम भाषा में आर्टिकल लिखना या लेख लिखना कहा जाता हे परन्तु आधुनिकरण के साथ साथ लेख के साथ साथ उसमे ऑडियो वीडियो या इमेजेज के साथ लोगो के सामने प्रस्तुत करने को ही ऑनलाइन की भाषा में ब्लॉग का नाम दे दिया गया हे । ऑनलाइन टेक्नोलॉजी ने जैसे जैसे ने अपने पैर समय के साथ पसारे हे वैसे ही ऑनलाइन ब्लॉग लिख कर पैसा कमाना संभव हो पाया हे ।

परन्तु यदि आप लोग इस लेख को पढ़ते हुए ये सोच रहे हे की आप गिनती के कुछ आर्टिकल्स लिख लेते हे और पैसा कामना शुरू कर देंगे तो ये आप बिलकुल गलत सोच रहे हे क्युकी जिस तरह एक पौधा लगते ही फूल नहीं खिलने लगते हे ठीक वैसे ही ब्लॉग्गिंग शुरू करते ही आप पर धन वर्षा नहीं होने वाली परन्तु यदि आप निरंतर ब्लॉग लिखते हे और उस ब्लॉग को पढ़ने वाले काफी लोग आपकी वेबसाइट पर विजिट करते हे जिसे की ऑनलाइन की भाषा में “ट्रैफिक” कहा जाता हे तो आप ब्लॉग से अच्छी खासी धन राशि कमा सकते हे।

यहाँ ब्लॉग से लिखे कुछ प्रश्नो के जवाब पढ़ कर आप ब्लॉग लिखने से सम्बंधित कुछ बातो को जान पाएंगे और यदि आप स्वयं ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहते हे तो यहाँ लिखी बातो को ध्यान में रख कर शुरुवात कर सकते हे ।

प्रश्न -ब्लॉग किस टॉपिक पर लिखा जाये?

उत्तर – आप ब्लॉग किसी भी टॉपिक पर लिख सकते हे परन्तु नए ब्लॉग की शुरुआत करने से पहले यदि आप इस बात का ध्यान रखते हे की आपका ब्लॉग किसी एक विषय (टॉपिक) पर पूरी तरह से केंद्रित (फोकस) हो तथा आपके चुने हुए विषय में पाठको की भी रूचि हो क्युकी बिना पाठको के केवल मात्र ब्लॉग लिख देना ही काफी नहीं होगा। उदहारण के लिए – शायरी, चुटकुले, लेख, ज्ञान वर्धक सामग्री, प्रश्न उत्तर, समस्याओं के समाधान, क़ानूनी, चिकित्सा ज्ञान आदि विषयो पर ब्लोग्स लिखे जा सकते हे ।


प्रश्न – ब्लॉग कहा पब्लिश किया जाये?

उत्तर – ब्लॉग्स पब्लिश करने के लिए सबसे बेस्ट खुद की वेबसाइट पर से पब्लिश करना ही होगा क्युकी इससे आपका काम किसी और के भरोसे नहीं रहेगा एवं जितनी ज़्यदा आप मेहनत करोगे उतने ही ज़्यदा पैसे कमा पाओगे।

इसके अलावा आप किसी और वेबसाइट के लिए भी लिख सकते हे परन्तु वहा पर ध्यान रखने वाली बात ये होगी की आपको उस वेबसाइट से पेमेंट मिलेगा ही ये जरुरी नहीं होता जिससे आप ऑनलाइन ठगी का शिकार हो सकते हे। ऑनलाइन फ्रीलांसिंग ठगी की घटनाये आज के दौर में बढती ही जा रही हे इसलिए खुद की वेबसाइट से खुद के लिये लिखना सही रहता हे।

प्रश्न – क्या फ्री वेबसाइट से ब्लॉग पब्लिश किये जा सकते हे ?

उत्तर – जी है फ्री वेबसाइट से ब्लॉग पब्लिश किये जा सकते हे परन्तु आपका उदेश सिर्फ ब्लॉग लिखना ही नहीं अपितु उन लिखे हुए ब्लॉग्स से पैसा कामना भी हे तो उसके लिये आपको थोड़ा बहुत खर्चा कर के खुद का प्रोफेशनल ब्लॉग लिखना शुरू करना होगा। इस काम में यदि आप खुद अपना ब्लॉग बना सकते हे तो ठीक नहीं तो आप हमसे संपर्क कर अपना ब्लॉग बनवा सकते हे Contact

प्रश्न – ब्लॉग्गिंग से पैसा कैसे कमाए ?

उत्तर – Click Here To Read This Answer

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *