Information, All Topics

ऑनलाइन करेंसी को एक्सचेंज कैसे करे? | Online Currency ko exchange kese kare ?

online currency exchange

ऑनलाइन करेंसी को एक्सचेंज कैसे करे?

ऑनलाइन करेंसी की सबसे ज्यादा जरूरत आज के समय में अधिकतर लोगो को अपनी क्रिप्टो करेंसी को एक्सचेंज करने में होती हे।

यही नहीं आज के समय में अधिकतर लोगो का काम ऑनलाइन हो चूका हे ऐसे में काफी लोगो का काम ऑनलाइन होने की वजह से अब सिर्फ अपने ही देश में सिमित नहीं हे । और जब ऐसे लोगो का काम सिर्फ अपने देश में सिमित नहीं हे तो जाहिर सी बात हे ऐसे लोगो के जो कस्टमर्स हे वो सभी विदेशी होंगे, और जो विदेशी कस्टमर हे वो ऐसे लोगो को सारा पैसा उनकी लोकल करेंसी में पेमेंट करेंगे और जब कस्टमर उनकी लोकल करेंसी में पेमेंट देंगे तो ऐसे लोगो को उस करेंसी को कन्वर्ट करने के लिए एक करेंसी एक्सचेंज की जरूरत होगी।

यही नहीं यदि आपका खुद का कोई बिज़नेस नहीं हे परन्तु आप किसी और वेबसाइट के लिए ऑनलाइन काम कर रहे हे और वो वेबसाइट यदि कोई विदेशी वेबसाइट हे तो ऐसे में यक़ीनन वो वेबसाइट आपको उनकी लोकल मुद्रा में ही पेमेंट करेगी और ऐसे वक़्त में आप जितना भी पैसा ऑनलाइन कमाते हे तो आपको उस पैसे को अपने बैंक अकाउंट में लेने के लिए एक करेंसी एक्सचेंज की जरूरत होगी ।

और यदि आप सही मायने में ऑनलाइन काम करते हे तो आपको ऑनलाइन करेंसी एक्सचेंज की जरूरत कभी न कभी हो सकती हे | इसलिए भी आपको ऑनलाइन करेंसी एक्सचेंज के बारे में जानकारी होना आवश्यक हे ।

ऑनलाइन करेंसी एक्सचेंज होता क्या हे यह बात अब तक आपको यहाँ बताई गयी जानकारी से समझ में आगयी होगी फिर भी यदि किसी को ऊपर लिखी बात समझने में कोई परेशानी हो तो आप इसे यहाँ ऑनलाइन करेंसी एक्सचेंज की बताई गयी इन 3 परिभाषाओ के माधयम से भी समझ सकते हे ।

Mobile Recharge

ऑनलाइन करेंसी एक्सचेंज होता क्या हे ?

यदि हम बात करे ऑनलाइन करेंसी एक्सचेंज की तो

1- ऑनलाइन करेंसी एक्सचेंज एक ऐसा प्रोसेस हे जहा पर विदेशी पेसो को देशी बैंक अकाउंट में लेने के लिए जो लेन देन का प्रोसेस होता हे (एक्सचेंज) या फिर यु कहे

2- विदेशी पेसो का अपने देश की मुद्रा में कन्वर्ट किया जाना ऑनलाइन करेंसी एक्सचेंज कहा जाता हे ।

3- विदेशी मुद्रा को देशी मुद्रा में कन्वर्ट करने के प्रोसेस को करेंसी एक्सचेंज कहा जाता हे ।

ऑनलाइन करेंसी एक्सचेंज की परिभाषा समझने के बाद अधिकतर लोगो के मन में यही प्रश्न आने वाला हे की ऑनलाइन करेंसी एक्सचेंज किया कहा से जाये और कैसे किया जाये तो इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्युकी यहाँ पर आपको इसी बात से सम्बंधित सारी जानकारी मिलने वाली हे । सबसे पहले बात कर लेते हे आपके मन में उठाने वाले पहले प्रश्न पर ऑनलाइन करेंसी एक्सचेंज कहा से किया जाये ?

ऑनलाइन करेंसी एक्सचेंज कहा से किया जाये ?

ऑनलाइन करेंसी एक्सचेंज का काम आपको इस तरह की ऑनलाइन करेंसी एक्सचेंज से समन्धित सर्विस प्रोवाइड करने वाली वेबसाइट के माध्यम से आसानी से किया जा सकता हे पंरतु इस जानकारी से ज्यादा महत्वपूर्ण बात यह हे की आखिर कोनसी वेबसाइट से यह कार्य किया जा सकता हे क्युकी यहाँ बात करेंसी एक्सचेंज की हो रही जिसका साफ मतलब यह हे की इस प्रोसेस में यदि आपने किसी फेक या गलत वेबसाइट का चुनाव किया तो आपके साथ फ्राड हो सकता हे । इसलिए जिस वेबसाइट पर आप अपनी ऑनलाइन करेंसी को एक्सचेंज करना चाहते हे वो वेबसाइट सही भी हे या नहीं ये बात इस पुरे करेंसी एक्सचेंज प्रोसेस में सर्वाधिक महत्वपूर्ण हे।

फ़िलहाल ऑनलाइन करेंसी एक्सचेंज के लिए जिस वेबसाइट के बारे में हमें जानकारी हे और जिसके बारे में आज हम यहाँ आपको बताने वाले भी हे वो वेबसाइट हे बेस्ट एक्सचेंज वेबसाइट।
क्या हे बेस्ट चेंज वेबसाइट ?
जी हा बेस्ट चेंज एक इसी वेबसाइट हे जहा पर न सिर्फ आप अपनी डिजिटल करेंसी को एक्सचेंज कर सकते हे बल्कि इस वेबसाइट की सहायता से आप किसी भी क्रिप्टो करेंसी को भी एक्सचेंज कर सकते हे। और यही नहीं आप इस वेबसाइट पर कैप्टो करेंसी कमा (अर्न) भी कर सकते हे। बेस्ट चेंज वेबसाइट एक इसी वेबसाइट हे जहा पर दुनिआ भर की काफी ऐसी वेबसाइट की जानकारी दि गयी हे जो की लीगल वेबसाइट हे और जिन्हे एक एक कर के ढूंढ पाना हमारे लिए मुश्किल हे क्युकी बेस्ट चेंज इस वेबसाइट की लिस्टिंग अपनी वेबसाइट पर पुरे वेरिफिकेशन के साथ करता हे तो बेस्ट चेंज वेबसाइट पर भरोसा किया जा सकता हे।

अब बात आती हे आपके मन में उठाने वाले दूसरे प्रश्न की जिसका जिक्र हमने पहले ही उप्पर किया हे की इस वेबसाइट पर ऑनलाइन करेंसी एक्सचेंज होगा कैसे ? तो इसके आपको ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा क्युकी इस वेबसाइट का जो प्रोसेस हे वो काफी आसान हे फिर भी आपकी सुविधा के लिए आपको यहाँ पर क्रमानुसार सारी जानकारी दी जा रही हे –
यहाँ ज्वाइन नाउ पर क्लिक कर के आप इस वेबसाइट को ज्वाइन कर सकते हे।

  1. सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर जा कर उन दो करेंसी को चुनना होगा जिससे आपको आपकी करेंसी कन्वर्ट करनी हे और जिसमे आपको करेंसी कन्वर्ट करनी हे । जिसका सीधा सा मतलब हे की पहली करेंसी आपको वो चुननी हे जो आपको विदेशो से प्राप्त हे और जिसे आप कन्वर्ट या एक्सचेंज करना चाहते हे और दूसरी कर्रंसी आपको वो चुननी होगी जिसमे आपको अपना पैसा कन्वर्ट या एक्सचेंज कर के अपने बैंक अकाउंट में लेना हे।उदाहरण के लिए हम यहाँ क्रीटो करेंसी की बात करते हे मान लीजिये की अपने किसी वेबसाइट से बिटकॉइन्स में कुछ अर्निंग की हे और अब आप उस बिटकॉइन वाली क्रिप्टो करेंसी को अपने बैंक अकाउंट में लेना चाहते हे तो इसके लिए आपको सबसे पहले बेस्ट एक्सचेंज की वेबसाइट पर जाना होगा और वहा जाने के बाद आपको बिटकॉइन के ऑप्शन को चुनना होगा ।बिटकॉइन ऑप्शन को चुनने के बाद आपको USD की डिजिटल करेंसी का ऑप्शन चुनना होगा जिससे आप क्रिप्टो करेंसी को USD में कन्वर्ट कर के पहले अपने paypal अकाउंट में ले सकते और Paypal अकाउंट से सीधे अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हे।
  2. करेंसी को चुनने के बाद बेस्ट चेंज वेबसाइट आपको उन वेबसाइट की जानकारी देगी जो की लीगल हे और बेस्ट चेंज कंपनी के द्वारा वेरीफाई की हुई हे जिससे आपके साथ ऑनलाइन करेंसी एक्सचेंज के दौरान किसी भी तरह का फ्रॉड नहीं होगा।
  3. जब आपके सामने उन वेबसाइट की लिस्ट आएगी तब आपके सामने वही पर करेंसी को एक्सचेंज करने के लिए जो फीस होगी उसका विवरण भी आपको देखने मिलेगा। यानि की आप यह आसानी से पता लगा सकते हे की आपको किस वेबसाइट पर कम एक्सचेंज फीस दे कर आसानी से अपना पैसा एक्सचेंज किया जा सकता हे।
  4. इसके बाद जब आप उनमे से किसी भी एक करेंसी एक्सचेंज को चुन कर करेंसी एक्सचेंज की वेबसाइट पर जायेंगे तो वहा पर आपको उस वेबसाइट को ज्वाइन करना होगा। ज्वाइन करने के लिए आपको साइन-अप का सिंपल प्रोसेस अपनी सही जानकारी दे कर फॉलो करना होगा
  5. साइन-अप के प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपके ईमेल आई डी जो की आपने साइन-अप प्रोसेस के दौरान दिया हे उस पर क्लिक एक ईमेल आई डी वेरिफिकेशन का एक लिंक होगा जिस पर क्लीक करने के आपका ईमेल अकाउंट वेरीफाई हो जायेगा।
  6. ईमेल अकाउंट वेरीफाई होने के बाद आपको अपने करेंसी एक्सचेंज की डिटेल जैसे की जिस अकाउंट से आपको एक्सचेंज करना हे और जहा पर एक्सचेंज करना हे उसके बारे में जानकारी देनी होगी। इसके बाद वहा आने वाले ऑप्शंस को ध्यान से पढ़ कर पूरा करना होगा।

नोट –बेस्ट चेंज वेबसाइट पर काफी सारी एक्सचेंज वेबसाइट लिस्ट हे और सभी वेबसाइट का अपना अपना अलग ही प्रोसेस हे इसलिए इस बात को प्रेक्टिकली हर वेबसाइट के लिए लिख पाना मुश्किल हे मगर जो कॉमन तरीका सभी वेबसाइट अपनाती हे उसकी जानकारी हमने आपको यहाँ दि हे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *