Content Writing, All Topics, Blog, Online Earning

Content Writing क्या होता हे एवं इसे कैसे शुरू किया जा सकता हे ?

writing se hogi online earning

Content Writing क्या होता हे एवं इसे कैसे शुरू किया जा सकता हे ?

मानव सभ्यता के विकास में जैसे जैसे इंसानो की समझ बढ़ती चली गयी वैसे वैसे इंसानो ने चीज़ो को समझने के साथ साथ उन्हें लिखना भी शुरू किया और लिखते रहने का यह कार्य समय के साथ साथ अपने बदलते स्वरुप में एक व्यवसाय का रूप लेने लगा। प्राचीन समय में लोगो के कम पढ़े लिखे होने के कारण अक्सर उन्हें अपने पत्र व्यव्हार के लिए किसी ऐसे व्यक्ति की जरूरत पड़ती थी जो उनके लिए पत्र लिख पाए, इसके अलावा अपने निजी ज्ञान को लोग पुस्तकों एवं प्रतिलिपियों के माध्यम से एक दूसरे तक पहुंचाने के लिए कंटेंट राइटर की मदद लेते थे। कंटेंट राइटिंग का यह कार्य निजी से ले कर कई व्यापारिक कार्यो के लिए भी किया जाता था जिसमे कंटेंट राइटर लोगो के कामकाजो को व्यवस्थित रूप से लिख कर दूसरे लोगो तक व्यापार को बढ़ाने या समझाने का कार्य करते थे।

इसलिए देखा जाये तो कंटेंट रायटिंग का काम कोई नया काम नहीं हे यह काम काफी पुराना हे और वक़्त के साथ साथ इस काम ने अपना स्वरुप भी बदला हे। एक वक़्त पर कंटेंट रायटिंग का काम ऑफलाइन हुआ करता था क्युकी तब इंटरनेट का ज़माना नहीं था परन्तु जैसे जैसे वक़्त ने करवटे बदली कंटेंट रायटिंग के काम ने ऑनलाइन की दुनिया में भी अपनी पहचान बना ली और पहचान बनाने के साथ साथ कंटेंट रायटिंग की डिमांड भी काफी बढ़ने लगी क्युकी ऑनलाइन में खुद को अभिव्यक्त करने के लिए इंटरनेट के शुरूआती दौर में सिर्फ शब्द ही वो माध्यम थे जो लोगो तक आसानी से पहुचाये जा सकते थे उसके बाद ही धीरे धीरे ऑडियो एवं वीडियो का जरिया भी अभिवक्ति के लिए अपनाया जाने लगा। उम्मीद हे इस बात से आपको कंटेंट रायटिंग क्या होता हे एवं कंटेंट रायटिंग के कार्य की अहमियत क्या होती हे यह बात तो समझ आगयी होगी।
यहाँ पर पारिभाषिक तौर पर आपको तीन शब्द देखने मिल रहे हे एक तो कंटेंट दूसरा हे कंटेंट रायटिंग और तीसरा हे कंटेंट राइटर। इन तीनो शब्दों के बारे जब तक आपका बेसिक कॉन्सेप्ट क्लियर नहीं होगा आप कंटेंट रायटिंग के कार्य में आगे नहीं बढ़ पाएंगे। इसलिए इन शब्दों के बारे में यहाँ विस्तार में पढ़ कर जान लीजिये ताकि आप भी कंटेंट रायटिंग को व्यवसाय के रूप में अपनाकर ऑनलाइन फुल टाइम या पार्ट टाइम पैसे कमा पाए।

कंटेंट

कंटेंट – कंटेंट शब्द का हिंदी भाषा में मतलब होता हे “विषय वस्तु” अर्थात कोई भी ऐसी चीज़ जिसे किसी भी रूप में अभिव्यक्त किया जा सके। कंटेंट को आप शब्दों के साथ साथ ऑडियो वीडियो एवं इशारो के माध्यम से भी अभीव्यक्त कर सकते हे।

कंटेंट राइटिंग

कंटेंट राइटिंग – कंटेंट रायटिंग का मतलब होता हे किसी भी एक टॉपिक या विषय पर लिखना।
दूसरे शब्दों में कहा जाए तो कंटेंट को लिखना कंटेंट राइटिंग कहलाता हे।
कंटेंट रायटिंग शब्द अंग्रेजी शब्द हे जो अंग्रेजी भाषा के दो शब्दों से मिल कर बना हे कंटेंट + रायटिंग।

कंटेंट रायटर

कंटेंट रायटर – ऐसे सभी लोग जो किसी भी विषय पर व्यावसायिक रूप में लिखते हे उन्हें कंटेंट रायटर कहा जाता हे। बिलकुल आसान शब्दों में कहा जाये तो कंटेंट को लिखने वाला व्यक्ति कंटेंट रायटर कहलाता हे।
कंटेंट रायटर शब्द अंग्रेजी शब्द हे जो अंग्रेजी भाषा के दो शब्दों से मिल कर बना हे कंटेंट + रायटर।

कंटेंट राइटिंग का कार्य कौन शुरू कर सकता हे ?

अब बात आती हे कंटेंट राइटिंग का कार्य कौन शुरू कर सकता हे ?
कंटेंट रायटिंग का कार्य हर वो व्यक्ति शुरू कर सकता हे जिसे किसी भी विषय में अच्छी समझ हो साथ ही साथ जिस भी विषय पर लिखा जा रहा हे उसे रुचिकर बनाते हुए लिखित में अभिव्यक्त करने का हुनर प्राप्त हो।
कंटेंट रायटिंग के कार्य के लिए आपको किसी विशेष डिग्री डिप्लोमा की जरूरत नहीं परन्तु जिस विषय में आप लिख रहे हे उसका सही एवं सटीक ज्ञान आपको होना जरुरी हे।

उदाहरण

उदाहरण के लिए आप किसी भी बिज़नेस से जुड़े हो आप उस बिज़नेस से सम्बंधित लेख (ब्लॉग) लिख कर अन्य लोगो को जागरूक कर सकते हे एवं उस बिज़नेस से जुड़े लोग के भ्रम दूर कर सकते हे एवं आपके लेखन के माध्यम से किसी की मदद भी कर सकते हे।

कंटेंट को सिर्फ लिख देना ही काफी नहीं वरन जो लिखा जा रहा हे उसे पढ़ने वाले की समझ के अनुरूप सहज भाव से लिखना भी जरुरी होता हे अन्यथा आपके लिखे कंटेंट को पढ़ने में लोग अपनी रूचि खो देंगे और आप जिस हिसाब से कंटेंट रायटिंग के माध्यम से पैसा कमाना चाह रहे हे वो नहीं कमा पाएंगे। इसलिए लिखे वक़्त कंटेंट राइटिंग से सम्बंधित निम्न बातो का ध्यान जरूर रखे।

1 – आप जब भी लिखे हमेशा अपने शब्दों में लिखे। दुसरो के लेख चोरी कर के लिखना आपको अपराधी बना सकता हे एवं जिनके लिए आप काम कर रहे हे उन्हें भी आपके साथ साथ कॉपीराइट एक्ट के तहत क़ानूनी अड़चनों का सामना करना पड़ सकता हे। आज कल मार्किट में ऐसे कई सारे सॉफ्टवेयर उपलब्ध हे जो इस तरह की डिजिटल चोरी के बारे में आसानी से पता लगा सकते हे।

2 – ग्रामर की गलतियों से बचे। यदि आप लिखने में ग्रामर की गलतिया करते हे तो निसंदेह आप लोगो की नज़र में या तो हसी के पात्र बन जायेंगे या फिर लोग आपके लिखे हुए लेखो को पढ़ने से दुरी बनाते नज़र आएंगे।
3 – हमेशा सही एवं सटीक जानकारी देवे। जितना हो सके आप हमेशा लोगो को अपने लेखन के माध्यम से सही जानकारी प्रस्तुत करे ताकि लोगो की नज़र में आपके काम के साथ साथ आपके लिए भी सम्मान बढे।
4 – अपने लेखन कार्य को हमेशा रुचिकर (इंटरेस्टिंग) बनाये। इसके लिए आप चाहे तो अपने लेखन में हसी मज़ाक या अच्छे से उदाहरणों का प्रयोग कर सकते हे।
5 – जहा तक हो सके अपने कंटेंट राइटिंग के कार्य में सही एवं गलत दोनों बातो का जिक्र करे जिससे लोगो को विषय वस्तु की पूरी जानकारी प्राप्त हो पाए एवं लोग अपने हिसाब से विषय वस्तु से होने वाले लाभ हानि का आकलन कर पाए।
6 – परिणामो की चर्चा – सदैव अपने लेखन कार्यो के अंत में विषय वस्तु से जुडी बातो के परिणामो के बारे में जरूर लिखे जिससे पढ़ने वाले व्यक्ति के मन एक तर्क वितर्क की स्तिथि उत्पन हो पाए और यदि आप ब्लॉग्गिंग कर रहे हे तो या कोई ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हे जिसमे लोगो की व्यक्तिगत उपस्थति का आकलन करना हो तो आपके लिए यह तरीका काफी फायदेमंद साबित होगा।
7 – कंटेंट राइटिंग में कंटेंट फॉर्मेटिंग का अपना महत्व हे इसलिए कंटेंट फॉर्मेटिंग आप जितने अच्छे से करेंगे उतने ही अच्छे से आप अपने रीडर्स को आपकी लिखी विषय वस्तु की और आकर्षित कर पाएंगे।

यदि आपके मन में यह प्रश् आ रहा हे की कंटेंट फॉर्मेटिंग होता क्या हे ? तो इसके लिए आपको यही इस बात की जानकारी भी दे देते हे।

कंटेंट फॉर्मेटिंग

कंटेंट फॉर्मेटिंग – कंटेंट फॉर्मेटिंग का मतलब अपने कंटेंट को एक आकर्षक रूप में प्रस्तुत करना होता हे जिसके लिए आप कंटेंट को बोल्ड, इटालिक, अंडरलाइन, फ़ॉन्ट, फ़ॉन्ट साइज, कलर, चित्रों एवं वीडियो के माध्यम से आकर्षक रूप में प्रस्तुत कर सकते हे। साथ ही साथ हेमशा आप इस बात का ध्यान भी रखे की आप जो भी कंटेंट लिख रहे हे उनमे पेराग्राफ का प्रयोग एवं एक उचित दुरी का होना भी जरुरी। यदि सभी कंटनेट आप एक साथ लिख देते हे तो उससे उस कंटेंट को पढ़ने वाले थोड़ी ही देर में बोर हो जायेंगे और आपके लिखे उस कंटेंट से दुरी बना लेंगे।

8 – आकर्षक शीर्षक – किसी भी कंटेंट का शीर्षक यदि आकर्षक ढंग से नहीं लिखा गया हे तो उसे पढ़ने वाले आपके लेखन पर ध्यान ही नहीं देंगे और आपके लिखे कंटेंट को पूरी तरह से इग्नोर कर देंगे जिससे आपने जो भी लिखा हे वो लिखा हुआ व्यर्थ हो जायेगा। शीर्षक हमेशा कुछ शब्दों में ही ख़तम करे बेवज़ह लम्बे लम्बे शीर्षकों को लिखने से परहेज करे साथ ही शीर्षक हमेशा ऐसा होना चाहिए जिसका लिंक आपके लिखे कंटेंट से हो। ऐसा नहीं होना चाहिए की आप लिख कुछ और रहे हे और शीर्षक कुछ और ही हो। लोगो का ध्यान आपके कंटेंट की और लाने के लिए भ्रामक शीर्षक के प्रयोग से बचे।

9 – रिवीजन – आप जो भी कंटेंट लिखे उसे लोगो तक पहुंचने से पहले या फिर लिख लेने के तुरंत बाद उसे दुबारा जरूर पढ़े एवं जाँच करे।

कंटेंट रायटिंग में आप किस तरह के कार्यो को कर सकते हे ?
कंटेंट रायटिंग में आप किस तरह से और कितने रुपये कमा सकते हे ?
कंटेंट रायटिंग का काम आपको ऑनलाइन में कहा से मिलेगा ?

कंटेंट राइटिंग से जुड़े सामान्य प्रश्न

  1. कंटेंट राइटिंग किस भाषा में की जा सकती हे ?

    कंटेंट राइटिंग ऐसी किसी भी भाषा में की जा सकती हे जिसे लोग पढ़ कर समझ पाए।

  2. कंटेंट राइटिंग में बिना लिखे पैसे कमाए जा सकते हे ?

    जैसा की नाम से ही जाहिर हे कंटेंट राइटिंग जिसका मतलब ही कंटेंट को लिख कर पैसे कमाना हे इसलिए कंटेंट राइटिंग में बिना लिखे पैसे कमाना मुमकिन नहीं।

विशेष सूचना

इस तरह के सभी प्रश्नो का उत्तर आपको आने वाले समय में यही हमारे ब्लॉग पर मिलेगा। उम्मीद हे आपको आज के हमारे इस टॉपिक से कुछ नया सिखने को जरूर मिला होगा। आप आपके सारे प्रश्न कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हे आपको कमेंट में आपके प्रश्नो का जवाब हमारी और से जरूर मिल जायेगा और यदि प्रश डिटेल में बताने लायक हुआ तो उस पर पूरा एक लेख लिख कर भविष्य में पूरी जानकारी के साथ अवगत करवाया जायेगा। इस लेख को आपके सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि जाने अनजाने में किसी जरूरतमंद की मदद की जा सके। धन्यवाद

ऑनलाइन बिजनेस बढ़ाना हे तो यह तरीके अपना लो 100% फायदा होगा ऑनलाइन बिजनेस बढ़ाना हे तो यह तरीके अपना लो 100% फायदा होगा

ऑनलाइन बिजनेस बढ़ाना हे तो यह तरीके अपना लो 100%

ऑनलाइन बिजनेस बढ़ाना हे तो यह तरीके अपना लो 100% फायदा होगा – आपको आपके बिज़नेस में रिजल्ट्स कुछ ही…

ऑनलाइन बिज़नेस में अर्निंग कैसे बढ़ाये ? – फ्री ई-बुक Online business me earning kese badhye free ebook

ऑनलाइन बिज़नेस में अर्निंग कैसे बढ़ाये ? – फ्री ई-बुक

ऑनलाइन बिज़नेस में अर्निंग कैसे बढ़ाये ? – फ्री ई-बुक बिज़नेस को ऑनलाइन बढ़ाने के ऐसे ही काफी सारे तरीके आपको…

AI के माध्यम से बड़े ब्लॉग को ट्रांसलेट कैसे करे? AI ke madham se bade blog kese translate kare

AI के माध्यम से बड़े ब्लॉग को ट्रांसलेट कैसे करे?

AI के माध्यम से बड़े ब्लॉग को ट्रांसलेट कैसे करे? AI के माध्यम से जिस भाषा में चाहे उसमे ट्रांसलेट किया…

One thought on “Content Writing क्या होता हे एवं इसे कैसे शुरू किया जा सकता हे ?

  1. Dr Nidhi says:

    Thank you so much sir
    I was thinking to do content writing since long back but it was not possible till now due to lack of knowledge about content writing. I just needed some guidance which I got here today. I hope I can write now with much confidence.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *