Readynet Products, All Topics, Business Solutions

सोशल मीडिया मनेजमेंट से ऑनलाइन बिज़नेस कैसे बढ़ाया जा सकता हे ?

social media managment

सोशल मीडिया मनेजमेंट से ऑनलाइन बिज़नेस कैसे बढ़ाया जा सकता हे ?

सोशल मीडिया मनेजमेंट से ऑनलाइन बिज़नेस बढ़ाने के बारे में जानने से पहले हमें सोशल मीडिया मनेजमेंट होता क्या हे इस बारे में जानना जरुरी। क्युकी जब आपको इस टॉपिक से जुडी बेसिक बाते ही क्लियर नहीं होगी तो ऐसे में आपके लिए सोशल मीडिया मनेजमेंट कैसे काम करेगा इस बात को समझने में ज्यादा परेशानी होगी।

सोशल मीडिया मनेजमेंट जुड़ा हुआ हे सोशल मीडिया अकाउंट से और सोशल मीडिया अकाउंट जुड़ा हुआ हे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से तो इन 3 बातो को विस्तार से जान कर आप इस सोशल मीडिया मनेजमेंट से होने वाले फायदों का अनुमान आसानी से शुरू कर सकते हे। और जैसा की हमारा उद्देश्य भी हमेशा आपको आसान शब्दों के माध्यम से सही चीज़े बताने का हे तो इन्ही सब बातो को ध्यान में रखते हुए हम शुरुआत करते हे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म

सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक ऐसा प्लेटफार्म होता हे जो लोगो को आपस में जोड़े रखने का काम करता हे। और अन्य शब्दों में आप यह भी कह सकते हे की सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक ऐसा प्लेटफॉर्म होता हे जो लोगो को उनकी रूचि से जुडी चीज़ो से जोड़े रखता हे।

यदि आप परिभाषाओ में उलझ से रहे हे तो आसान शब्दों में यह समझ लीजिये की फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर एवं सिल्वर ज्ञान वेबसाइट यह सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हे जिसके माध्यम से आज के समय में पूरी दुनिया के अधिकतर लोग एक दूसरे से जुड़े हुए हे फिर चाहे ये लोग दुनिया के एक छोर से कही भी बैठ कर दुनिया के दूसरे हिस्सों में अपने ही घर पर बैठ कर अपनी पहुंच बना सकते हे।

उम्मीद हे आपको सोशल मीडिया प्लेटफार्म के बारे में यहाँ से जानकारी मिल गयी होगी जब सोशल मीडिया प्लेटफार्म लोगो के लिए उपलब्ध हे तो जाहिर सी बात हे लोगो को आपस में जोड़े रखने के लिए हर एक व्यक्ति को अपने एक सोशल मीडिया अकाउंट की भी जरूरत पड़ेगी इसलिए बात कर लेते हे की सोशल मीडिया अकाउंट होता क्या हे ?

सोशल मीडिया अकाउंट

सोशल मीडिया अकाउंट का मतलब होता हे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जुड़ने वाले हर एक व्यक्ति की प्रोफाइल जिसे एक आसान sign up प्रोसेस के माध्यम से ज्वाइन किया जा सकता हे।

ज्वाइन करने के बाद आपका अकाउंट जब सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बन जाता हे तब जरुरत होती हे उस अकाउंट को मैनेज करने की और यही मैनेजमेंट का प्रोसेस सोशल मीडिया मनेजमेंट कहलाता हे और यह तब ज्यादा जरुरी होता हे जब आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट से कोई बिज़नेस कर रहे हो।

सोशल मीडिया मनेजमेंट

सोशल मीडिया मनेजमेंट मे यूजर के सोशल मीडिया के अकाउंट को ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने के लिए इस तरह से मेन्टेन किया जाता हे जिससे उस अकाउंट से जुड़ने वाले लोगो या फिर क्लाइंट को एक प्रोफेशनल माध्यम से प्रोडक्ट खरीदने के लिए प्रेरित किया जा सकता हे।

सोशल मीडिया मनेजमेंट के फायदे

1 – कस्टमर सपोर्ट
2 – आकर्षक पोस्ट एवं ऑफर्स
3 -सोशल मीडिया एडवेर्टीस्मेंट के माध्यम से
4 – लेटेस्ट बिज़नेस अपडेट
5 – आसानी से कनेक्ट
6 – इवेंट्स की जानकारी
7 – बेस्ट फॉर फीडबैक
8 – डिस्कशन

1 – कस्टमर सपोर्ट

सोशल मीडिया मनेजमेंट में कस्टमर सपोर्ट की एक अहम् भूमिका होती हे। जब कस्टमर आपके पास आता हे तो उसके पास काफी सवाल होते हे और प्रोडक्ट से सम्बंधित कोई उलझन भी हो सकती हे ऐसे में कस्टमर को यदि उसके सारे सवालो के जवाब यदि आपके सोशल मीडिया पेज पर चैट के माध्यम से मिल जाते हे तो इस बात के चांस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हे की आपसे सवाल करने वाले व्यक्ति आपके प्रोडक्ट्स खरीद सकते हे।

2 – आकर्षक पोस्ट एवं ऑफर्स

आकर्षक पोस्ट एवं ऑफर्स सबसे अच्छा तरीका हे आपके कस्टमर को आपके प्रोडक्ट के बारे में और उससे सम्बंधित चल रहे ऑफर्स के बारे में जानकारी देने का। क्युकी जो ऑफर्स आप आपके प्रोडक्ट्स के बारे में कस्टमर तक पहुँचाना चाह रहे हे वो कस्टमर तक पहुंचने भी तो चाहिए। यदि कस्टमर को आपके द्वारा चलाये जा रहे ऑफर्स के बारे में जानकारी ही नहीं हे तो ऐसे में जाहिर सी बात हे आपके कस्टमर्स आपके पास आने के बजाय जहा उन्हें जानकारी मिल रही वही से खरीदना पसंद करेंगे और ऐसे में आपका नुकसान होना पक्का हे।

यदि आपके पास वेबसाइट हे परन्तु आप आपके सोशल मीडिया पेज पर एक्टिव नहीं हे तो ऐसे में आपके बिज़नेस में नुकसान होने के चांस काफी ज्यादा हे। इसे आप एक उदहारण के माध्यम से समज सकते हे।

अमेज़न की वेबसाइट पर जब भी कोई डील या ऑफर्स आते हे तो अमेज़न वेबसाइट उन्हें तुरंत अपने सारे सोशल मीडिया के पेज के माध्यम से लोगो तक पहुंचाने में लग जाता हे। यदि अमेज़ॉन ऐसा नहीं करे तो ऐसे में सिर्फ उन्ही लोगो तक ऑफर की जानकारी पहुंच पायेगी जो उनकी वेबसाइट पर ऑफर वाले दिन वेबसाइट पर जाते हे।

उम्मीद हे इस छोटे से उदाहरण से आपको यह बात तो समज आगयी होगी की यदि अमेज़न सोशल मीडिया अकाउंट का उपयोग नहीं करेगा तो उसे कितना नुकसान हो सकता हे और यही बात आपके बिज़नेस में भी लागू होती हे, इसलिए ऑनलाइन बिज़नेस को आगे बढ़ने के लिए आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर पूरी पकड़ बनाये रखे।

3 -सोशल मीडिया एडवेर्टीस्मेंट के माध्यम से

यदि आपके बिज़नेस का सोशल मीडिया पेज हे तो उसके माध्यम से आप आपके बिज़नेस का एडवेर्टीस्मेंट भी कर सकते हे और एडवेर्टीस्मेंट का सबसे बड़ा फायदा आपके लिए यह होगा की कम समय में आपके प्रोडक्ट की पूरी जानकारी अधिक से अधिक लोगो में पहुंच पायेगी जिससे आपकी आमदनी ऑनलाइन बिज़नेस के माधयम से अधिक से अधिक बढ़ेगी।

यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह हे की सोशल मीडिया पर एडवेर्टीस्मेंट चलाना सोशल मीडिया मनेजमेंट सर्विस का पार्ट तभी बन सकता हे जब आप आपके सोशल मीडिया अकाउंट मैनेजर को इस सुविधा के लिए अतरिक्त भुगतान करेंगे अन्यथा यह सर्विस आपको नार्मल सोशल मीडिया मनेजमेंट पैकेज में नहीं मिलती इसलिए आपके सोशल मीडिया मैनेजर से इस बारे में आप पहले ही सारी डील क्लियर कर लेवे अन्यथा बाद में आपको परेशानी हो सकती हे क्युकी यह एक कॉमन गलतफैमी होती हे की सोशल मीडिया मैनेजर आपके एडवर्टसमेन्ट बिना अतिरिक्त शुल्क के बनाएगा और चलाएगा जो की संभव नहीं हो पाता।

4 – लेटेस्ट बिज़नेस अपडेट

आपके बिज़नेस से जुडी उन अपडेट को जो की आपके कस्टमर के हित में हे उन्हें आपके सोशल मीडिया पेज के माधयम से लोगो तक जरूर पहुचाये। सोशल मीडिया मेनेजमेंट में लेटेस्ट बिज़नेस अपडेट का एक अहम् रोल होता हे। जहा पर सबसे जरुरी बात यह होती हे की कोनसी अपडेट आपके बिज़नेस से समबन्धित ऐसी होनी चाहिए जो आपके क्लाइंट को पता होनी चाहिए। यदि इस कार्य में सतर्कता नहीं दिखाई जाये तो इसका नकारात्मक असर भी आपके बिज़नेस पर पड़ सकता हे इसलिए इस काम के लिए सदैव अनुभवी सोशल मीडिया मैनेजर को ही प्राथमिकता देवे।

5 – आसानी से कनेक्ट

सोशल मीडिया मनेजमेंट का सबसे अच्छा फायदा यही हे की आपको आपके कस्टमर से कनेक्ट होने में आसानी होती हे। यदि आप कोई ऐसा ऑफर जो सिर्फ आपके द्वारा चुने हुए लोगो तक या खास लोगो के लिए ही हे तो आप उन्हें सीधा यह ऑफर अपने पेज के मैसेज ऑप्शन के माध्यम से भेज कर दे सकते हे। ऐसा करने से आपके पास ऑनलाइन कमाई बढ़ने के चांस काफी ज्यादा होंगे। साथ ही आपके क्लाइंट के साथ आपके बिज़नेस का एक अच्छा इम्प्रैशन जरूर बनेगा।
नोट कृपिया इस तरह के ऑफर काफी समझदारी के साथ चलाये अन्यथा आपके द्वारा दिए जाने वाले ऑफर को फेक ऑफर समजा जा सकता हे जो की आपके बिज़नेस को एक नकारात्मक रूप भी दे सकता हे इसलिए किसी प्रोफेशनल सोशल मीडिया मैनेजर को जो की इस काम में निपूर्ण हो उनसे ही यह कार्य करवाए।

6 – इवेंट्स की जानकारी

जब भी आप कोई भी ऑफर या फिर आपके बिज़नेस से जुड़ा कोई प्रोग्राम शुरू करने जाए तो इसकी जानकारी आप सोशल मीडिया पेज पर दिए गए इवेंट ऑप्शन के माध्यम से हाईलाइट जरूर करे। इवेंट ऑप्शन का प्रयोग बाकि ऑप्शन की तुलना में कम प्रयोग में लिया जाता हे इसलिए इवेंट ऑप्शन का प्रयोग आपको हमेशा बाकि ऑप्शन की तुलना में ज्यादा अच्छे से रिजल्ट दे सकते हे। साथ ही आपके कस्टमर को इवेंट ऑप्शन के माध्यम से सारी जानकारी दिनांक एवं समय के साथ एक प्रॉपर फॉर्मेट में प्राप्त हो जाती हे जिससे आपका प्रॉफिट बढ़ने की संभावना बढ़ जाती हे।

7 – बेस्ट फॉर फीडबैक

एक अच्छे सोशल मीडिया मैनेजर की पहचान यही होती हे की वक़्त के साथ साथ कस्टमर के मन की बात को जान कर उसके अनुरूप उन्हें सुविधाएं प्रदान करना ऐसा करने से कस्टमर को यदि उनकी पसंद के अनुरूप कार्य होते दिखता हे तो वो यह चीज़ आपको न सिर्फ उस कस्टमर से बल्कि उसकी तरह ही अच्छी सोच रखने वाले बाकि कस्टमर से प्रॉफिट दे सकती हे।
साथ ही आपके सोशल मीडिया पेज पर मिलने वाले नेगेटिव फीडबैक को किस तरह से रिप्लाई एवं मैनेज करना हे यह भी एक अच्छे सोशल मीडिया मैनेजर की पहचान होती हे जिसके माध्यम से नेगेटिव फीडबैक से भी आप अपने बिज़नेस को इम्प्रूव कर आगे बढ़ा सकते हे।

8 – डिस्कशन

सोशल मीडिया मनेजमेंट के माधयम से आपके क्लाइंट को आपके प्रोडक्ट के बारे में उनके जो विचार हे वो बताने का मौका मिलता हे साथ ही साथ आपको कस्टमर की डिमांड क्या हे इस बात की जानकारी भी मिलती हे। अधिकतर लोग किसी वेबसाइट पर अकाउंट बना कर फीडबैक देने या भी प्रोडक्ट की कमी या अच्छी बाते बताने से परहेज करते हे जबकि वही लोग सोशल मीडिया पेज पर आसानी से इन सब पॉइंट पर अपने विचार खुल कर सकते हे। जिससे एक बिज़नेस को प्रॉफिट मिलने के चांस ज्यादा होते हे।

उम्मीद हे सोशल मीडिया मैनेजमेंट के बारे में आज आपको इस लेख के माध्यम से कुछ नया सिखने को जरूर मिला होगा और यदि आप इस उल्जन में हे की आपको यह सोशल मीडिया मेनेजमेंट की सर्विस कहा से प्राप्त होगी तो इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्युकी सोशल मीडिया मेजेंमेंट से सम्बंधित सर्विस हम आपके लिए प्रोवाइड कर सकते हे यदि आपको आपके सोशल मीडिया को मैनेज करवाना हे तो आप हमसे संपर्क कर सकते हे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *