Business Solutions, All Topics

केसी होनी चाहिए आपकी बिज़नेस प्रोफाइल

kesi honi chahiye apki business profile

केसी होनी चाहिए आपकी बिज़नेस प्रोफाइल

ऑनलाइन बिज़नेस करना आजकल एक नया ही ट्रैंड बन चूका हे और हो भी क्यों न अब तो सभी कामो के लिए ऑनलाइन का ही जमाना हे ऐसे में ऑनलाइन बिज़नेस सोशल मीडिया के माध्यम से भी अपनी ही एक पहचान बना रहा हे, परन्तु उचित ज्ञान की कमी की वजह से सभी व्यक्ति एक तरह से ऑनलाइन अपने काम को पहचान नहीं दे पाते जिसके पीछे काफी सारी वजह शामिल हे ।आज यहाँ उन्ही वजहों में से एक के बारे में हम यहाँ बात कर रहे हे।

अक्सर देखा गया हे लोग सोशल मीडिया के माध्यम से अपने प्रोडक्ट्स बेचने की कोशिश करते हे और उसके लिए वो अपनी एक नयी आई डी भी बना लेते हे और आई डी बनाते ही सिर्फ पोस्ट करने लग जाते हे जो की एक गलत तरीका हे । यहाँ बताये निम्न उपायों को अपना कर आप आपके सोशल अकाउंट को बेहतर बना सकते हे।

1- सही जानकारी भरे

सभी सोशल मीडिया अकाउंट में यूजर्स के पास में उनकी डिटेल्स लोगो के सामने दिखाने के लिए एक ऑप्शन होता हे जहा यूजर्स को अपने काम के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देने का मौका मिलता हे इस डिटेल्स में प्रमुख तौर पर यूजर्स को अपने बिज़नेस की वेबसाइट के बारे में एवम बिज़नेस से सम्बंधित अपने सारे सोशल मीडिया अकाउंट लिंक जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम ट्विटर इत्यादि के बारे में जानकारी देनी चाहिए। आज कल व्हाट्सप्प लिंक और यूट्यूब चैनल लिंक भी प्रचलन में हे । अपनी बिज़नेस प्रोफाइल में अपने मोबाइल नंबर एवं बिज़नेस एड्रेस डालना भी न भूले जिससे आने वाले कस्टमर को आपके बिज़नेस को जानने समझने में आसानी होगी ।

2 -व्यग्तिगत टिप्पणियों से बचे

ये गलती अक्सर लोग अपनी बिज़नेस प्रोफाइल से कर ही देते हे जब भी आप अपनी बिज़नेस प्रोफाइल का प्रयोग कर रहे हो तो इस बात का विशेष ध्यान रखिये की किसी भी ग्रुप,पेज या पोस्ट पर आपको किसी भी प्रकार की कोई निजी या व्यक्तिगत टिपण्णी किसी और व्यक्ति के खिलाफ नहीं करनी चाहिए । ऐसा करने से आपके बिज़नेस की मार्किट में छवि ख़राब होती हे और लोगो के बिच में आपके काम की एक नकारात्मक पहचान उभर कर आती हे ।

3- राजनितिक पोस्टो से दुरी बनाये रखे

अक्सर ये चीज़ भी देखने को मिलती हे की राजनितिक पोस्ट को शेयर करना एवं पोस्ट के माध्यम से अपने पसंदीदा राजनेता का समर्थन करना लोगो की आदत का एक हिस्सा बन गया हे। और इस चीज़ को कुछ लोग अपनी बिज़नेस प्रोफाइल से भी शेयर करने लगते हे जबकि उन्हें ये नहीं पता होता हे की किसी और राजनैतिक विचारधारा से सम्बंधित व्यक्ति भी उनका ग्राहक बन सकता हे। इसलिए बिज़नेस प्रोफाइल से हमेशा बिज़नेस सम्बन्धित ही पोस्ट किये जाने चाहिए।

4- धार्मिक भावनाओ को आहत न करना

प्रत्येक धर्म का अपना एक विशेष महत्व हे एवं उससे जुड़े लोगो को अपने धर्म के प्रति अटूट आस्था एवं विशवास जुड़ा होता हे ऐसे में यदि कोई अपनी बिज़नेस प्रोफाइल पर एक धर्म को श्रेष्ठ बता कर दूसरे धर्म को महत्व नहीं देता हे तो ऐसा करने से दूसरे धर्म से जुड़े अपने कस्टमर्स को खो सकता हे इसलिए सबसे अच्छा यही होगा की अपनी बिज़नेस प्रोफाइल से किसी भी तरीके के कोई भी धार्मिक सन्देश न जारी किये जाए। है यदि आप चाहे तो प्रत्येक त्यौहार पर आप अपने अलग अलग धार्मिक मित्रो को बधाई सन्देश दे सकते हे।

5- नियमित पोस्ट

आप आपके बिज़नेस समबन्धित सभी जानकारियों को नए नए प्रोडक्ट्स को नियमित रूप से पोस्ट के माध्यम से आपके बिज़नेस प्रोफाइल से जुड़े लोगो तक शेयर करते रहे। जिससे आपके काम की जानकारी काम समय में अधिक लोगो तक पहुंच पायेगी ।

6- नए ऑफर्स देते रहे

आपकी वेबसाइट पर चल रहे सारे ऑफर्स आप आपके कस्टमर्स तक पहुंचाने के लिए आपकी सोशल मीडिया पोस्ट का सहारा ले सकते हे जिससे आपके सारे कस्टमर्स आपके आने वाले एवं वर्तमान में चल रहे ऑफर्स को देख कर आपसे प्रोडक्ट्स खरीद सकते हे । डिस्काउंट ऑफर्स आपके लिए ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स जुटा पाएंगे।

7 - व्यग्तिगत संपर्क करे

यदि कोई व्यक्ति आपके प्रोडक्ट को खरीदने की इच्छा जाहिर करता हे तो ऐसे में उस व्यक्ति से उसी पोस्ट पर या कमेंट में बात करने की बजाय व्यग्तिगत तौर पर मैसेज या फ़ोन कॉल क़े माध्यम से ही संपर्क करे ऐसा करने से आपके और आपके कस्टमर की बातचीत आपसी समज क़े साथ आगे बढ़ पायेगी अन्यथा कोई और व्यक्ति आपकी पोस्ट और कमेंट में बिच में ही बोल कर आपके कस्टमर को गुमराह एवं भ्रमित कर सकता हे ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *