Marvel Strike Force, Games

Alliance War में प्लान बना कर खेलना कितना जरुरी हे?

Alliance War में प्लान बना कर खेलना कितना जरुरी हे

Alliance War में प्लान बना कर खेलना कितना जरुरी हे?

यदि आप मार्वल स्ट्राइक फाॅर्स (marvel strike force) के पुराने प्लेयर हे और अब तक ऐसी किसी टीम में खेल रहे हे जिसमे न टीम मेंबर एक्टिव रहते हे और न ही लीडर या कप्तान किसी मेंबर को कुछ बोल पाते हे तब तो आपके लिए आज का ये आर्टिकल और भी खास होने वाला हे क्योकि आज हम इस गेम के एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा करने जा रहे हे जिसका अंदाजा आप इस आर्टिकल के शीर्षक से अब तक लगा ही चुके होंगे।

Alliance War में प्लान बना कर खेलना कितना जरुरी हे? जैसा की इस आर्टिकल के नाम से ही पता चल रहा हे आज हम एलायंस वॉर के बारे में बात करने वाले हे जिसमे हम आपको Alliance War को प्लान के साथ खेलना क्यों जरुरी हे इस बात के साथ साथ ये भी बताने वाले हे की आप इसमें आने वाली समस्या से कैसे निपटेंगे। फ़िलहाल हम शुरुआत एलायंस वॉर से सम्बंधित कुछ मुख्य बिन्दुओ से कर लेते हे जिस पर शायद ही आपका इतना बारीकी से ध्यान गया होगा।

1 – टीम मेंबर्स की जिमेदारी

मार्वल स्ट्राइक फाॅर्स गेम एक टीम गेम हे जिसमे अभी वर्तमान में 24 मेंबर्स की एक पूरी टीम होती हे और सबको मिल कर टीम के लिए अपना-अपना योगदान समय पर देना होता हे, यदि इन 24 मेंबर्स में से 1 भी मेंबर आपकी टीम में कम होता हे तो ऐसे में सारे गेम का लोड बाकि मेंबर्स पर आजाता हे क्युकी आपकी टीम में 24 मेंबर्स हो न हो, आपके दुशमन की टीम में पुरे 24 मेंबर्स होंगे ऐसे में आपका मैच बराबरी का नहीं रह जाता और फिर इस तरह की परिस्थि से निपटने के लिए एवं गेम जितने के लिए दुगना या तिगुना प्रयास करना पड़ेगा। जिसका साफ शब्दों में देखा जाये तो ये ही मतलब निकल कर सामने आता हे की Alliance War में टीम मेंबर्स का संयुक्त रूप से अपनी अपनी जिम्मेदारी निभाना बहुत जरुरी हे।

2 – हर एक का योगदान –

यदि आपकी टीम में 24 मेंबर्स पुरे हे पर वो 24 मेंबर्स आपकी टीम के लिए खेल ही नहीं रहे और सब अपना अपना गेम अपनी मर्ज़ी से खेलने में व्यस्त हे तो कभी Alliance War में ऑनलाइन भाग लेते हे और कभी नहीं खेलते हे तो ऐसे में इसका परिणाम पूरी टीम को भुगतना पड़ेगा। क्युकी Alliance War में प्रत्येक प्लेयर को 10 एनर्जी वर्तमान में मिलती हे जिसका साफ मतलब यही हे की प्रत्येक प्लेयर कम से कम एक डेक से 10 दुश्मन टीम को मार सकता हे। इस गेम में यदि हर एक मेंबर को एक उचित प्लानिंग बना कर जिम्मेदारी बाट दी जाये तो इस तरह की समस्या से निजात मिल सकती हे। यहाँ एक बात और गंभीर रूप से ध्यान देने योग्य हे जिसमे की टीम लीडर और कप्तान को हमेशा अपनी टीम में से इनएक्टिव मेंबर्स को टीम से बाहर करते रहना चाहिए वर्ना पूरी टीम को उप्पर लिखे पहले पॉइंट के अनुसार परिणाम भुगतने पड़ेंगे।

3 – युद्ध निति –

Alliance War जैसा की नाम से ही क्लियर हे ये गेम में एक तरह के युद्ध की तरह हे जहा पर प्लेयर्स को हमेशा दुश्मन से जितने के लिए कुछ न कुछ बेहतरीन प्लानिंग करते रहनी होगी। जैसे की उदाहरण के लिए बात की जाये तो उन डेक के बारे में पता लगाना जो की आस पास के डेक को सपोर्ट कर रहे हे या फिर ऐसे डेक का पता लगाना जिनसे ज्यादा से ज्यादा पॉइंट रिकवर किये जा सके और जल्दी से जीत हासिल की जा सके। बहुत सी बार आपको ऐसे मोके भी मिलेंगे जिसमे किसी डेक पर या तो सबसे ज्यादा ताकतवर दुश्मन एक साथ होंगे या फिर डेक के लेफ्ट भाग में ताकतवर और राइट भाग में कमजोर दुश्मन होंगे ऐसे में यदि आप एक अच्छे प्लान के साथ इस गेम को खेलते हे तो आपको इस गेम में जल्दी पॉइंट कवर करने में सहायता मिलेगी वरना हो सकता हे आप सही समय पर सही निर्णय न ले पाने की वजह से ऐसे डेक पर ही खेलते रह जाये जहा दुश्मन ज्यादा ताकतवर हे और ऐसे में आपकी टीम के बाकि प्लेयर्स दुश्मन प्लेयर्स को मरने जाएंगे तब भी हार कर वापस लोट आएंगे जिससे आपकी टीम को काफी एनर्जी का नुकसान उठाना पड़ सकता हे।

4 – डेक मार्किंग –

जब ये गेम नया था तब इस डेक में एक फीचर की कमी थी मार्क डेक को अलग से प्रदर्शित कर के दिखाना जिसको की हम वर्तनाम में हाईलाइट डेक के नाम से जानते हे इस बारे में मेने कई बार मार्वल स्ट्राइक फाॅर्स गेम डेवेलपर्स को फीडबैक के माध्यम से कहा भी था की सभी लीडर्स को डेक लॉक करने का ऑप्शन दे ताकि टीम के सारे मेंबर्स उसी डेक पर खेल पाए जिस पर प्लानिंग कर के सबने तय किया हुआ हे। परन्तु डेवलपर ने इस खुद का दिमाग लगाते हुए इस फीडबैक को पूरी तरह से फॉलो न करते हुए हाईलाइट फीचर का निर्माण किया क्यूकी मेरा फीडबैक एक टीम लीडर की तरफ से दिया गया फीडबैक था परन्तु डेवलपर्स को पूरा बाकि मेंबर्स की सुविधा का भी ध्यान रखना था जैसे की किसी दिन टीम लीडर गेम में से आये तब ऐसे में एक ही डेक पर पूरी टीम को बेवज़ह का ही इंतज़ार करना पड़ेगा।
सो बात की एक बात की डेक मार्किंग का फीचर प्लानिंग के साथ काम में लेने से पूरी टीम को अब यह पता चल सकता हे की सबको मिल कर किस डेक पर हमला बोलना हे और उसे फोड़ना हे। इसलिए लीडर्स को हमेशा ही डेक मार्किंग से सम्बंधित नियम बना कर अपनी टीम को इस बारे में सूचित करना चाहिए। वर्ना हर एक प्लेयर अपने अपने हिसाब से अलग अलग डेक पर खेलेगा तो इससे पूरा डेक कभी नहीं फोड़ पाएंगे और जब पूरा डेक नहीं फूटेगा तो सीधी सी बात हे आपकी टीम के पॉइंट्स दुश्मन टीम से कम होंगे और ऐसे में आपको हमेशा हार का सामना करना पड़ेगा।

5 – अलग अलग दुश्मन –

मार्वल स्ट्राइक फाॅर्स गेम में उचित प्लानिंग का होना इसलिए भी जरुरी होता हे क्योकि जब आप इस गेम को खेल रहे होते हे तो आपको हर वक़्त एक से ही दुश्मन नहीं मिलते और यही बात इस Alliance War को और भी खास बना देती हे। यदि आपके पास बड़ी टीम्स हे तो आपको हमेशा बड़े दुश्मनो को ही मारना चाहिए ताकि आपकी टीम के बाकि मेंबर्स जिनके पास यदि छोटी टीम्स हे तो वो छोटी टीम्स को मार कर दुश्मन का खात्मा कर सके वर्ना होगा ये की आप अपनी बड़ी टीम्स से छोटी टीम्स को मारते जाओगे तब आपकी जो 10 फिक्स एनर्जी ख़तम हो जाएगी और बाद में जब आपकी टीम के बाकि सदस्य बड़ी टीम्स को नहीं मार पाए तो आपका गेम में हारना निश्चित हो जायेगा। ये सब एक प्रॉपर प्लानिंग और टीम कम्युनिकेशन से ही संभव हो पायेगा अन्यथा नहीं।

6 – टीम से बातचीत

टीम से बातचीत करने के लिए टीम लीडर को हमेशा अपनी टीम मेंबर्स को एक प्रॉपर कम्युनिकेशन का जरिया उपलब्ध करवाना चाहिए ताकि टीम मेंबर्स आपस में बातचीत कर के ये तय कर पाए की कोनसे डेक पर खेलना सही होगा साथ में कोनसे दुश्मन को कौन मारेगा। बातचीत के लिए डिस्कॉर्ड, टेलीग्राम जैसी एप्प्स के उपयोग के माध्यम से टीम लीडर्स इस तरह की सुविधा प्रदान कर सकते हे। क्युकी ये एक टीम गेम हे तो टीम के बिच जितनी ज्यादा बातचीत होगी उतना ही आपको इस गेम में अच्छा परिणाम भी देखने को मिलेगा।

7 – डिफेन्स सेटअप

Alliance War कूल डाउन टाइम में जिसका मतलब की जब एलायंस वॉर शुरू ना हुआ वो समय, इसके अंतर्गत टीम लीडर्स के पास ये ऑप्शन होता हे की वो अपनी टीम के डेक्स सेट कर पाए और किस प्लेयर की टीम कोनसे डेक पर रखनी हे एवं कोनसा डेक कहा रखना हे ये तय कर पाए, इस कार्य के लिए एक उचित प्लानिंग की जरूरत हे जरुरी नहीं हर लीडर अपने आप में एक्सपर्ट हो ऐसे में टीम लीडर को टीम के बाकि मेंबर्स से भी बातचीत करनी चाहिए और समय समय पर जरूरत के हिसाब से डेक्स बदलते रहने चाहिए।

उम्मीद हे उप्पर लिखे इतने पॉइंट्स और उसकी वजह को डिटेल में पढ़ने के बाद आप यह बात तो अच्छी तरह से समज गए होने की मार्वल स्ट्राइक फाॅर्स गेम में Alliance War में प्लान बना कर खेलना कितना जरुरी हे। यदि आपको ये आर्टिकल काम का लगता हे तो इसे कम से कम अपनी टीम के सारे मेंबर्स तक जरूर पहुचाइए ताकि सभी व्यक्ति अपनी अपनी इम्पोर्टेंस इस गेम में समजे और कम से कम Alliance War में अपने उत्तरदायित्व टीम के साथ जिम्मेदारी पूर्वक पूरा करे। इसके अलावा आपका कोई प्रश्न हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स मेँ कमेंट कर के पूछ सकते हे या फिर आप हमारे फेसबुक ग्रुप मेँ भी इस बारे मेँ चर्चा कर सकते हे। मेरी और ग्रुप के अन्य मेंबर्स की पूरी कोशिश रहेगी आपके प्रश्नो का उत्तर देने की

Alliance War में प्लान बना कर खेलना कितना जरुरी हे? Alliance War में प्लान बना कर खेलना कितना जरुरी हे

Alliance War में प्लान बना कर खेलना कितना जरुरी हे?

Alliance War में प्लान बना कर खेलना कितना जरुरी हे? मार्वल स्ट्राइक फाॅर्स गेम एक टीम गेम हे जिसमे अभी वर्तमान…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *